Friday, September 18, 2020

बातें-मुलाकातें: 18 (कंवलजीत सिंह )

कुछ लोगों को वक्त को धता  देने की अनोखी सामर्थ्य होती है. अभिनेता कंवलजीत सिंह उन्हीं में से एक हैं. तीन दर्जन से ज्यादा फिल्मों और करीब दो दर्जन टीवी धारावाहिकों में काम कर चुके कंवलजीत जी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं.


अभिनय के क्षेत्र में चार दशकों से भी अधिक का अनुभव रखने वाले कंवलजीत जी के चेहरे और व्यक्तित्व में जो चमक और ऊर्जा नजर आती है, उसे देखकर लगता है जैसे वक्त उनके लिए ठहर सा गया है. कंवलजीत जी से मेरी पहली मुलाकात  अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह के सिलसिले में दिल्ली में हुई थी. सीरीफोर्ट सभागार के प्रांगण में टहलते हुए अचानक मेरी नजर उन पर पड़ी तो मैं उनके पास जा पहुँचा और उनका इंटरव्यू लेने की इच्छा जाहिर की.

मुझे सुखद आश्चर्य हुआ कि उन्होंने बिना कोई सवाल किए तुरंत अपनी सहमति दे दी और फिर सवाल-जवाब का एक छोटा सा दौर चला, जिसमें उन्होंने कॉलम के हिसाब से पूछ गए प्रश्नों के जवाब में अपने ख्वाबों और ख्वाहिशों के बारे में बताया और यह भी कि मुश्किल दौर में वे किस तरह खुद को सँभाले रखते हैं.

 

इंटरव्यू खत्म करने के बाद मैंने उनका आभार व्यक्त किया और बोला कि मैं आपसे एक और बात कहना चाहता हूँ.

उन्होंने सवालिया नजरों से मेरी ओर देखा.

आप आज भी वैसे ही दिखते हैं, जैसे कि पाँच साल पहले दिखते थे.

थैंक्स... उन्होंने कहा और हमने विदा ली.

 

कहानी का एक और दिलचस्प हिस्सा अभी बाकी है...

पाँच साल बाद, वही सीरीफोर्ट सभागार, वही फिल्म फेस्टिवल का मौका, वही मैं और वही कंवलजीत साहब. वैसा ही गोरा-दमकता चेहरा और वैसी ही सधी हुई चाल....

मैंने उन्हें देखते ही उनका अभिवादन किया और बताया कि मैंने पाँच साल पहले आपका इंटरव्यू लिया था और आपके बारे में कहा था कि आप आज भी वैसे ही दिखते हैं, जैसे कि पाँच साल पहले दिखते थे.

तो क्या अब आप अपनी राय बदलना चाहते हैं?’ उन्होंने विनोदी स्वर में पूछा.

नहीं, बल्कि दोहराना चाहता हूँ.... आप आज भी वैसे ही दिखते हैं, जैसे कि पाँच साल पहले दिखते थे.’

 

सालों बाद अब जब मैं अपने ये सारे अनुभव लिख रहा हूँ तो कंवलजीत साहब का भी लिखने का सोचा. उनका सही बर्थडे मिलने पर मैंने उन्हें मैसेज किया कि मैं अपने संस्मरण लिख रहा हूँ तो कृपया अपना बर्थडे बताएं.

आपके संस्मरण में मेरे बर्थडे का क्या काम? उन्होंने पूछा.

मैंने जवाब दिया कि जिससे जुड़े अनुभव होते हैं, उसके जन्मदिन पर मैं फेसबुक पर बर्थडे  विशेज के साथ पोस्ट करता हूँ. उन्होंने बताया कि उनका जन्मदिन 19 सितंबर को पड़ता है.

मैंने कहा कि इसीलिए मैंने आपसे पूछा, क्योंकि एक वेबसाइट पर 21 अक्टूबर लिखा था.

लोग एक्टर से कन्फर्म नहीं करते और मन से कुछ भी छाप देते हैं... उनका मैसेज था.

ईश्वर ने मुझे कम से कम इस गुनाह से बचा लियामैंने मजाक किया.

कोई और करा देगाउनके इस जवाब ने मुझे एक बार फिर उनकी हाजिर-जवाबी का कायल कर दिया.

बहरहाल, आज उनका जन्मदिन है. उन्हें हार्दिक बधाई और चिर स्वस्थ और सक्रिय जीवन के लिए हार्दिक शुभकामनाएं....

interview



No comments:

Post a Comment