Thursday, September 17, 2020

बातें—मुलाकातें : 17 (मुकुल देव)

बातें—मुलाकातें : 17 

मुकुल देव एक ऐसे कलाकार हैं, जिनका अभिनय कैरियर बिना किसी शोर—शराबे के बदस्तूर जारी है. मिस यूनिवर्स बनी सुष्मिता सेन के नायक के रूप में दस्तक फिल्म से अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले मुकुल 50 से ज्यादा फिल्मों और दो दर्जन से ज्यादी टीवी धारावाहिकों में अभिनय कर चुके हैं. उन्होंने हिंदी, पंजाबी, बंगाली, तमिल और कई दूसरी भाषाओं की फिल्मों में काम किया है. विख्यात अभिनेता और मॉडल राहुल देव उनके बड़े भाई हैं. और मुकुल से मेरी मुलाकात राहुल की वजह से ही हुई थी. राहुल से तब तक मेरी अच्छी मित्रता हो चुकी थी और हमारा घर उनके घर से एक—डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर ही था, इसलिए अक्सर जाना होता रहता था. फिल्मों में मुकुल राहुल से थोड़ा पहले आ गए थे और उस समय तक मुंबई शिफ्ट हो चुके थे. एक दिन पता चला कि वह दिल्ली आ रहे हैं तो तय हुआ कि उनका इंटरव्यू भी कर लेना चाहिए. वक्त लेने की जरूरत नहीं पड़ी, क्योंकि राहुल पहले ही उन्हें मेरे बारे में बता चुके थे.


बहरहाल, मैं मुकुल से मिलने उनके साकेत स्थित घर पहुँचा. एक दम भाई से मुख्तलिफ मिजाज वाले मुकुल में मुझे जबर्दस्त आत्मविश्वास देखने को मिला. राहुल जहाँ बेहद शांत और सोच—समझकर बातें करते थे, वहीं मुकुल के व्यवहार में बहुत बेबाकी और लापरवाही थी. तो उन्होंने इंटरव्यू के दौरान कई बार जोश में आकर बहुत सारी ऐसी बातें भी कहीं, जो इंटरव्यू में शामिल नहीं की जानी चाहिए थीं. इस लंबे इंटरव्यू और बातचीत के बाद जो कुछ मेरी समझ में आया, मैंने लिखकर नवभारत टाइम्स में जमा करा दिया. लेकिन, मुकुल के व्यवहार में कहीं मुझे ऐसा नहीं महसूस हुआ कि उनके साथ मेरे कभी अनौपचारिक रिश्ते बन पाएंगे. हालांकि बाद में दो—तीन बार अलग—अलग मुद्दों पर उनसे संक्षिप्त बातचीत हुई, लेकिन कभी यह बातचीत पत्रकार—कलाकार वाले स्तर से आगे नहीं बढ़ सकी. बहरहाल, आज मुकुल का जन्मदिन है, उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं...

Interview




No comments:

Post a Comment