Saturday, September 12, 2020

बातें—मुुलाकातें : 16 (दुर्गा जसराज)

कला और संगीत उन्हें विरासत में मिले हैं. उनके नाना व्ही. शांताराम भारतीय सिनेमा के दिग्गज थे तो पिता पंडित जसराज, ​हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायन के. भाई सारंगदेव भी एक नामचीन म्युजिशियन हैं और माँ मधुरा पंडित गायिका. तो भला संगीत से वे कैसे अछूती रह सकती हैं. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं इंडियन क्लासिकल सिंगर दुर्गा जसराज की, जो गायकी के अलावा अंताक्ष्यरी जैसे प्रसिद्ध टीवी शो की होस्ट, चंद्रकांता और महाभारत जैसे धारावाहिकों में एक्ट्रेस भी रह चुकी हैं. फिलहाल वह अपनी खुद की कंटेंट कंपनी और एक संगीत अकादमी चलाती हैं.

दुर्गा से मेरी मुलाकात दिल्ली में हुई थी, जब वह अपने टीवी शो के आॅडिशन के लिए आई हुई थीं और एक पाँच सितारा होटल में ठहरी थीं.  मैंने होटल फोन किया और दुर्गा से मुलाकात के लिए वक्त माँगा. उन्होंने बिना किसी हील हुज्जत के अगले दिन होटल बुला लिया. वहीं रिसपेप्शन पर मुझे उनके को होस्ट अन्नू कपूर मिल गए. मुझे देखते ही वे चहके, अरे आप... यहाँ कैसे. उनके इस गर्मजोशी भरे व्यवहार से मुझे बहुत अच्छा लगा, क्योंकि पिछले ही दिन उनसे मेरी बड़ी गर्मागरम मुठभेड़ होकर चुकी थी, जिसके बारे में फिर कभी चर्चा करेंगे. मैंने बताया कि मैं दुर्गा जी का इंटरव्यू करने आया हूँ. उन्होंने कहा कि जाइए, वो आप ही का वेट कर रही हैं. 



रूम नंबर पता कर, मैं दुर्गा के कमरे में पहुँचा. जहाँ, वे तो नहीं बल्कि एक चेयर पर रखी लाल बालों वाली जनाना विग मुझे अपना इंतजार करती हुई मिली. कहीं ये टकली तो नहीं है, मुझे आशंका हुई. मैंने उन्हें आवाज दी. उन्होेंने मुझे बैठने के लिए कहा. कुछ मिनट के बाद उनका आगमन हुआ. उनके बालों के लेकर मेरी आशंका निर्मूल साबित हुई और फिर शुरू हुआ सवाल—जवाब का सिलसिला. इसके अलावा मुझे और कोई ऐसी बात याद नहीं, जो काबिले जिक्र हो. सिवा इसके कि भले ही हमारी बातचीत बहुत दिलचस्प न रही हो, लेकिन इस बातचीत के बाद जो इंटरव्यू तैयार हुआ, वह बहुत दिलचस्प है. आप भी पढ़िए और आज उनका जन्मदिन भी है तो इस मौके पर उन्हें बहुत सारी शुभकामनाएं...

Interview



 

No comments:

Post a Comment