Monday, March 15, 2021

बातें-मुलाकातेंः 49 (सलमा सुल्तान)

मैंने जिन सेलिब्रिटीज के इंटरव्यू किए हैं, उनमें सबसे ज्यादा कॉमन इनिशिअल्स एसएस थे. शत्रुघ्न सिन्हा, सुषमा स्वराज, शिखा स्वरूप, सुष्मिता सेन... और सलमा सुल्तान.



उन दिनों रेडियो समाचारों की दुनिया में देवकी नंदन पांडे जी के जलवे थे तो टीवी समाचारों की दुनिया में सलमा सुल्तान की सल्तनत (1967 से 1997 तक) कायम थी. यह वह दौर था, जब न्यूज एंकर नहीं, बल्कि न्यूजरीडर पेश करते थे और सारा दारामेदार आपकी आवाज और चेहरे के भावों को नियंत्रित रखने पर टिका होता था.
कैसा भी समाचार हो, सलमा जी की आवाज में तो काफी गंभीरता थी ही, उन्हें हर प्रकार के समाचारों के साथ अपने आप को अविचलित और तटस्थ बनाए रखने में महारत हासिल थी. शायद इसी महारत ने उनकी शब्दों के बीच अक्षरों को खा जाने की कमजोरी के बावजूद उन्हें सितारा न्यूज रीडर बनाए रखा.
उनका इंटरव्यू करने की इच्छा हुई तो नभाटा से अप्रूवल लेकर उन्हें कॉल लगा दिया. उन्होंने अगले दिन सुबह का समय दे दिया. वे दिल्ली के शाहजहाँ रोड या उसके आसपास कहीं रहती थीं.
तयशुदा वक्त पर जब मैं वहाँ पहुँचा तो पता चला कि मैडम अभी तैयार हो रही हैं. करीब पौन घंटा इंतजार करने के बाद जब उनका आगमन हुआ तो मुझे देखते ही उनका पहला सवाल था कि आप अकेले आए हैं? मैं इसका मतलब नहीं समझ पाया तो उन्होंने स्पष्ट किया कि वे यह सोच रही थीं कि मेरे साथ फोटोग्राफर भी आने वाला है इसलिए तैयार होने में इतना समय लगाया.
बहरहाल, इंटरव्यू शुरू हुआ. विषय पर विषय से हटकर बहुत सी बातें भी हुईं. इस बीच एक बात जो मैंने नोटिस की, वह यह थी कि उम्र के जिक्र पर वे बहुत सजग हो जाती थीं. जैसे कि एक सवाल के जवाब में उन्होंने जब हम जवान थे बोल दिया तो तुरंत ही उसे सुधार कर जब हम टीन एज में था कर दिया.
कुल मिलाकर इंटरव्यू उनके व्यक्तित्व जैसा ही गंभीर और काफी मोटिवेट करने वाला था. आप भी पढ़िए और आज उनके .... वें जन्मदिन पर हमारे साथ उनके स्वस्थ व सक्रिय जीवन के लिए शुभकामनाएं दीजिए.

interview


No comments:

Post a Comment